Friday, September 5, 2008

मैं वसन्त हूँ और तुम हो कोकिला

तुम कहती हो कि
मुझे जानती नही
कैसे कह सकती हो तुम
कि मुझे पहचानती नही
पिचले कई बरसों के वसन्त से
मै तुम्हे जानता हूँ
तुम्हे और तुम्हारी
गतिविधियों को
मैं पहचानता हूँ
मै यह भी जानता हूँ
कि जनता के सामने
तुम्हारी रागिनी
शरमा जाती है
मैं यह भी जानता हूँ कि
तुम एकान्त प्रिया हो
मैं यह भी जानता हूँ कि
तुम मधुरकण्ठा हो
पर तुम मुझे नही जानती
मुझे नहीं पहचानती
सुनकर आश्चर्य होता है
कि जो जिससे जीता है
उसी जीवन को नही पहचानता
पहचानने से इन्कार करता है
मैं जानता हूँ कि
तुम्हारे जीवन
तुम्हारी रागिनी
तुम्हारे अस्तित्व का
आधार मैं ही हूँ
तुम मानों या न मानों
कैसे तुम कह सकती हो कि
मुझे नही जानती
मुझे नही पहचानती
सोचो ज़रा
विचारो ज़रा
कि क्या मेरे विना तुम्हारा
कुछ अस्तित्त्व हो सकता है
क्या मेरे विना तुम
वनों में
कुञ्जों में
वाटिकाओँ में
छिपकर अपनी मधुर कूक
छोड़ सकती हो?
क्या तुम मेरे विना अपनी
दस्तक नन्दनवन में दे सकती हो?
खैर ठीक है..........
यदि तुम नहीं जानती
नहीं पहचानती
तो मैं ही करवा देता हूँ
अपना अभिज्ञान
तो जानना चाहोगी कि मै कौन हूँ
सुनो.........
ध्यान से सुनना.....................
ताकि फिर कभी यह मत कहो
कि मैं नही पहचानती
समाधिस्थ हो सुनना
ताकि यह कभी न कहो
कि मै नहीं जानती
............................
मैं वसन्त हूँ
जिसके आने पर धरती
पुलकित होती है
वृक्ष प्रफुल्लित होते हैं
सभी प्रमुदित होते हैं
मैं वसन्त हूँ
जिसके आने पर तुम
मगन हो
निर्भय हो
कुञ्जों में बैठकर
कूँजती हो
क्योंकि मैं तुमको प्रदान करता हूँ
एकान्त कुञ्जों की शीतल छाया
मैं तुम्हे प्रदान करता हूँ
कुञ्जों से आने वाली
पुष्पोँ की सुगन्ध
अब कभी मत कहना के मैं नही पहचानती
मैं तुम्हार जीवन हूँ
तुम्हारे अस्तित्त्व का आधार हूँ
मैं वसन्त हूँ
और तुम हो कोकिला


No comments: